रांची। सुदेश ने संभाली अपने इलाके की कमान, कोरोना से निपटने की मुहिम तेज

बुंडू। सोनाहातू प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय सभागार में आज स्थानीय विधायक सह पूर्व डिप्टी सीएम सुदेश महतो ने प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों और पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में विधायक सुदेश महतो ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमित मरीज होम आईसोलेशन में रहते हुए कई लोग स्वस्थ भी हुए हैं और कई लोगों की घर पर रहते हुए ही मौत हो गयी। ऐसे लोगों का आंकड़ा संग्रह कर उनकी मृत्यु प्रमाण पत्र बनायी जाए और प्रखंडवार मृतकों की सूची बनायी जाय। सुदेश महतो ने कहा कि कोरोना मृतकों की अंत्येष्टि के लिए लकड़ी समेत अन्य सामग्रियों की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाए।

साथ ही कोविड वैक्सीनेशन के कार्य मे रफ्तार बढ़े इसके मद्देनजर प्रज्ञा केंद्रों में ग्रामीणों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जाए। कोविड -19 के दोनों डोज कैसे हर घर के प्रत्येक लोगों को मिले इसपर बेहतर तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है।

बैठक में ग्रामीण इलाकों के जन जीवन को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाने पर चर्चा की गई। तालाब निर्माण समेत अन्य जल संचयन के कार्य, ग्रामीण विद्युतापूर्ति समेत मनरेगा के 100 दिनों के रोजगार को बढ़ाकर 200 मानव दिवस करने पर चर्चा की गई। साथ ही ठेला, खोमचा में छोटे मोटे सामान बेचकर गुजर बसर करने वालों को सरकार से मदद दिलाने की आवश्यकता पर विमर्श किया गया।

कोरोना संक्रमण के कारण विगत दो वर्षों से बाधित पढ़ाई को लेकर विधायक ने कहा कि स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बगैर परीक्षा के उत्तीर्ण करके सरकार को अपनी जिम्मेवारी से पीछे नहीं हटना चाहिए। बच्चों का ज्ञानवर्धन कैसे हो, विद्यार्थियों की शिक्षण व्यवस्था कैसे दुरुस्त हो इसपर सरकार को गंभीरता से विचारकर ठोस कदम उठाना चाहिए। शिक्षा और ग्रामीण स्वास्थ्य पर सरकार को बेहतर तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है।

सबरंग समाचार के लिए जीतन सार की रिपोर्ट।