छत्तीसगढ़ : कांग्रेस के महाधिवेशन के पहले कई नेताओं के यहां ईडी का छापा !

रायपुर,कांग्रेसी नेताओं के यहाँ,छापेमारी में 50 ED अधिकारी और 100 से अधिक CRPF जवान शामिल,

 

छत्तीसगढ़।  कांग्रेस के महाधिवेशन से ठीक पहले ईडी ने कांग्रेस के आधा दर्जन नेताओं और कुछ सहयोगियों के यहां छापेमारी शुरू कर दी। ईडी ने दिसंबर से अब तक अधिकारियों और कोयला कारोबारियों के यहां कार्रवाई कर गिरफ्तारी की थी। पहली बार कांग्रेस के इन नेताओं को ईडी ने घेरा है। इनमें रामगोपाल अग्रवाल पीसीसी के कोषाध्यक्ष और राइस, खनिज कारोबारी हैं। वहीं गिरीश देवांगन खनिज निगम के अध्यक्ष हैं।

कांग्रेस के प्रवक्ता और आर पी सिंह, कांग्रेस में लाइजनिंग का का काम करते हैं। युवा नेता विनोद तिवारी, श्रमिकों से संबंधित बीओसी के अध्यक्ष सन्नी अग्रवाल समेत एक महामंत्री के यहां भी छापेमारी की कार्रवाई चल रही है। इस कार्रवाई में तीन दर्जन से अधिक ईडी अफसर और सौ से अधिक सीआरपीएफ के महिला, पुरूष जवान भी तैनात हैं। संकेत हैं कि इनसे मिले कुछ इनपुट के आधार पर देर शाम तक कुछ और ठिकाने बढ़ सकते हैं। इनमें एक दो भाजपा नेता भी शामिल हैं। 24 से शुरू हो रहे अधिवेशन से पहले यह छापेमारी को काफी अहम माना जा रहा है। हालांकि इन सभी को ईडी पहले ही 3-4 बार समन कर पूछताछ कर चुकी है।और छापेमारी संभावित थे,बस टाइमिंग की बात है। सूत्रों ने बताया कि इनमें से एक नेता पर कांग्रेस के विधायकों को एसयूवी इनोवा वितरित करने के इनपुट आयकर से मिले थे। इसका इंकम सोर्स को लेकर ईडी और आयकर विभाग की टीम जांच कर रही है।

गौतलब है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए बड़े नेता छत्तीसगढ़ में जुट रहे हैं. 24 फरवरी से अधिवेशन की शुरुआत होगी और इससे पहले सोमवार को तड़के ईडी की टीमों द्वारा करीब आधा दर्जन नेताओं के घरों पर छापेमारी की खबर आ रही है. जिन नेताओं के यहां छापे की खबर है, उनमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, श्रम कल्याण मंडल अध्यक्ष सुशील सन्नी अग्रवाल, विधायक देवेंद्र यादव, प्रवक्ता आरपी सिंह, विनोद तिवारी आदि शामिल हैं. फिलहाल इस मामले में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

 

बताया जा रहा है कि छापे का आधार कोल ट्रांसपोर्टेशन में हुई अवैध उगाही से जुड़ा है. कोल मामले में ईडी की कार्रवाई लगातार जारी है. ईडी ने कांग्रेस के क़रीब आधा दर्जन नेताओं के ठिकानों पर दबिश दी है.