रांची। विधानसभा का छज्जा गिरा, घटिया निर्माण का खामियाजा

रांची।  झारखंड में निर्माण कंपनियों की तरफ से घटिया निर्माण का खामियाजा यहां की जनती को भुगतना पड़ रहा है। राज्य में बड़ी लागत से बना विधानसभा का नया भवन का छज्जा एक बार गिर जाने का मामला सुर्खियों में है। माना जा रहा है कि करोड़ों की लागत से बना यह भवन घटिया निर्माण का शिकार हो गया है। राज्य की सरकार अक्सर पिछली रघुवर सरकार को इसके लिए जिम्मेदार मानती है, लेकिन जांच कराने की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता है, जिससे सत्ता और विपक्ष दनों को राजनीति करने का मौका मिल जाता है।

झारखँड में लंबे समय के बाद से नया विधानसभा का भवन बनाया गया और उम्मीदजताई जा रही थी कि इस भवन की गुणवत्ता को लोग एक पैमाना मानेगे। लेकिन इस भवन के निर्माण के साथ ही छ ना कुछ गड़बड़ी हो जा रही है, जिससे राज्य में लोगों को निर्माण कंपनियों की तरफ से भरोसा उठता जा रहा है। विधानसभा का निर्माण रामकृपाल कंस्ट्रकन की तरफ से किया गया है। इसके निर्माण में करोड़ों रुपए खर्च किए गए। और सरकार के अधिकारी भी दावा करते रहे हैं कि इस भवन को एक मिसाल के रूप में देखा जाएगा।

इधर जब जब इन नए भवन की खामिया सामने आती है, राज्य में विपक्षी पार्टी बीजेपी जरुर सवाल खड़ा करता है कि इसका रख-रखाव ठीक से नहीं किया जा रहा है। पार्टी के प्रवक्ता प्रदीप सिन्हा का मानना है कि  पूरे मामले में राज्य सरकार के पाले में गेंद है। उन्हें चाहिए कि इस तरह के मामलों की जांच कराए।

हालांकि सत्ताधारी दल के नेताओं का कहना है कि पिछली रघुवर सरकार के कार्यकाल के दौरान घटिया निर्माण किया गया, जिससे इस तरह की घटनाएं अक्सर सामने आ रही है। सरकार इस बार जरुर जांच कराएगी।

 

झारखंड में कंस्ट्रक्शन कंपनी रामकृपाल कंस्ट्रक्शन की तरफ से कई बड़े भवनों को बनाने का ठेका लिया गया है। लेकिन कई जगहों से घटिया निर्माण की शिकायत आती रही है। ऐसे में राज्य में सत्ताधारी दल या विपक्ष अपना बयान देकर राजनीति तो जरुर करती है, लेकिन घटिया निर्माण करनेवाली कंपनियों पर नकेल नहीं कसा जा रहा है, जिसका खामियाजा राज्य को भुगतना पड़ रहा है।

ब्यूरो रिपोर्ट सबरंग समाचार रांची