रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रचा इतिहास !

World Record: रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर और क्रिस गेल को पछाड़ते हुए बना दिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रचा इतिहास ! वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) के मैच में शतक जड़ा. दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में रोहित ओपनिंग को उतरे और जमकर बल्लेबाजी की.

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक

अफगानिस्तान से मिले 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ईशान किशन (Ishan Kishan) ओपनिंग को उतरे. रोहित ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की और 30 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की. वह जमकर रन बरसाते रहे जिससे ईशान को जमने में वक्त मिला. रोहित ने अपना शतक 63 गेंदों पर पूरा किया. ये वर्ल्ड कप में उनका 7वां शतक है और वह इस आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए.

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में वर्ल्ड कप मैच के दौरान 4 छक्के जड़ते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने कुल 555 छक्के पूरे कर लिए हैं. वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 553 छक्के जमाए थे. रोहित शर्मा ने अब क्रिस गेल को पीछे छोड़ते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज

1. रोहित शर्मा (भारत) – 555 छक्के

2. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) – 553 छक्के

3. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान) – 476 छक्के

4. ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड) – 398 छक्के

5. मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड) – 383 छक्के

6. महेंद्र सिंह धोनी (भारत) – 359 छक्के

टूट गया ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित शर्मा के नाम अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट के 453 मैचों की 473 पारियों में 555 छक्के मारने का रिकॉर्ड दर्ज है. क्रिस गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 553 छक्के जमाए थे. रोहित शर्मा ने अब क्रिस गेल का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. मौजूदा समय में भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली भी इस महारिकॉर्ड से बहुत दूर हैं. विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर में 283 छक्के लगाए हैं.

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित अब सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले दिग्गजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके नाम वनडे फॉर्मेट में इंटरनेशनल लेवल पर 31 शतक हो गए हैं. इसी के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (30 वनडे शतक) को पछाड़ा. लिस्ट में टॉप पर महान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हैं जिनके नाम 49 वनडे शतक दर्ज हैं. विराट कोहली (47 वनडे शतक) नंबर-2 पर हैं. रोहित के बाद पोंटिंग और नंबर-5 पर सनथ जयसूर्या (28 शतक) का नाम है.