वॉशिंगटन। दिसंबर तक अमेरिका बना सकता है कोरोना का वैक्सीन !

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि दिसंबर तक कोरोना का वैक्सीन तैयार कर लिया जाएगा। उन्होंने फॉक्स न्यूज के एक कार्यक्रम में यह बात कही। ट्रम्प ने कहा हम पहले से कहीं जल्द वैक्सीन तैयार कर लेंगे। यह इस साल के अंत तक उपलब्ध हो सकता है। हम इसके लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम सप्लाई लाइन तैयार कर रहे हैं, यहां तक कि हमारे पास फाइनल वैक्सीन भी तैयार है।

उन्होंने खास तौर पर जॉनसन एंड जॉनसन का नाम लेते हुए कहा कि कई फार्मास्यूटिकल कंपनियां इसे तैयार करने के काफी करीब है।ट्रम्प ने कहा कि देश में मौत का आंकड़ा पहले के अनुमान से ज्यादा हो सकता है। इससे 75 हजार या एक लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं। यह भयानक है, हमें इससे एक आदमी भी नहीं खोना चाहिए। एक हफ्ते पहले उन्होंने कोरोना से करीब 60 हजार लोगों के मरने का अनुमान जाहिर किया था। अब तक अमेरिका में 68 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

ट्रम्प का दावा विशेषज्ञों के बयानों के उलट

वैक्सीन पर ट्रम्प का दावा अमेरिका के देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञ के बयानों के उलट है। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज की डायरेक्टर डॉ एंथनी फॉसी ने हाल ही में कहा था कि वैक्सीन अगले साल जनवरी तक तैयार हो सकता है। ऐसा तब होगा जब दवा कंपनियां पूरी जांच और मंजूरी से पहले इसका उत्पादन शुरू करने को तैयार हों। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था कि कोरोना का वैक्सीन तैयार होने में 18 महीने का समय लगेगा। सामान्य तौर पर एक वैक्सीन तैयार करने और इसे बाजार में उतारने में कई साल लग जाते हैं।