भारतीय बाजार में बढ़ा विदेशी निवेशकों का भरोसा, क्‍या है वजहें..?

भारतीय बाजार में बढ़ा विदेशी निवेशकों का भरोसा, क्‍या है वजहें..?

आर्थिक मंदी की आशंका और क्रूड आयल की ऊंची कीमतें 

वैश्विक स्तर पर जारी महंगाई, आर्थिक मंदी की आशंका और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बावजूद भारतीय बाजार पर निवेशकों का भरोसा बरकरार है। आधिकारिक आंकड़े भी इसकी पुष्टि करते हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट बतलाती है कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने अगस्त महीने के दौरान भारतीय शेयर बाजारों में जबर्दस्त निवेश किया है। इस उत्‍साह की क्‍या वजहें हैं।

विदेशी निवेश के आंकड़ों पर नजर डालें तो लंबे अंतराल के बाद पिछले महीने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (Foreign Portfolio Investors, FPIs) शुद्ध खरीदार के रूप में नजर आए। बाजार के विश्‍लेषक बताते हैं कि कंपनियों के तिमाही नतीजे बेहतर रहने से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का भरोसा भारतीय बाजार में बढ़ा है। आंकड़ों के मुताबिक अगस्त में विदेशी निवेशकों ने शुद्ध रूप से 49,254 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं।

लगातार नौ माह तक सेलर बने रहने के बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक जुलाई में पहली बार शुद्ध लिवाल बने थे। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (Foreign Portfolio Investors, FPIs) ने जुलाई में भारतीय बाजार में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था। इसके बाद यह सिलसिला तेजी से बढ़ता नजर आया।